इंग्लैंड की जमीं पर 23 सालों के बाद women's cricket team ने रचा इतिहास, जाने मैच से जुड़ी खास 5 बातें
इंग्लैंड की जमीं पर 23 सालों के बाद women's cricket team ने रचा इतिहास, जाने मैच से जुड़ी खास 5 बातें

इंग्लैंड में भारत की महिला क्रिकेट टीम ( women’s cricket team) ने इतिहास रचा। हरमनप्रीत कौर की नेतृत्व में भारत टीम ने मेजबान इंग्लैंड को दूसरे वनडे मैच में 88 रनों से हराया और इसी के साथ वनडे सीरीज अपने नाम की। अंग्रेजों के घर में जाकर भारतीय टीम ने इतिहास रचा है। 23 साल के लंबे इंतजार के बाद अंग्रेजों की धरती पर भारतीय टीम ने वनडे सीरीज जीती है। सीरीज का फाइनल मैच 24 सितंबर को लॉर्ड्स में होने वाला है।

अगर मैच के बारे में बात की जाए तो पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत में निर्धारित ओवर में पांच विकेट पर 333 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने भारतीय गेंदबाजों के सामने केवल 245 रन ही बना पाए। आइए इस मैच से जुड़े कुछ खास पांच बातें आपको बताते हैं।

यह रहीं खास बातें

– भारत का यह दूसरा बड़ा वनडे क्रिकेट में स्कोर है। भारत ने साल 2017 में आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा 358 रन का स्कोर बनाया था। भारत का इंग्लैंड में यह सबसे बड़ा वनडे स्कोर है। 2017 में 281 रन बनाए थे।

– इतिहास में वनडे क्रिकेट महिला क्रिकेट टीम ने चौथी बार 300 से अधिक का रन बनाए। इस साल मार्च में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम ने 317 रन बनाए थे। इसके पहले 2017 में आयरलैंड के खिलाफ 358 और 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 302 रन बनाए थे।

– 21वीं सदी में हरमनप्रीत कौर इंग्लैंड की धरती पर वनडे सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय महिला है। भारत ने 23 साल के बाद वनडे सीरीज इंग्लैंड में जीती इससे पहले 1999 में भारत ने सीरीज जीती थी।

– नाबाद 143 रन की पारी हरमनप्रीत कौर ने खेली। इसी के साथ उन्होंने 26 साल का एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया वह इंग्लैंड में उसी के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाली बल्लेबाज बनी इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की डैबी हॉकली के नाम था। उन्होंने 1996 में 117 रन हासिल किए थे।

– इंग्लैंड के खिलाफ हरमनप्रीत कौर एक से ज्यादा शतक लगाने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज बनी है। उन्होंने साल 2013 में मुंबई में 107 रनों की पारी खेली थी।

इसे भी पढ़ें –‘Lagaan’ फिल्म के इन 11 कलाकारों का बदल गया है पूरा लुक, आज के समय में देखकर नहीं पाएंगे पहचान