IPL 2023: आईपीएल की हुई घर वापसी! सौरव गांगुली ने कर दिया कन्फर्म, जानें BCCI अध्यक्ष के सभी 5 घोषणाओं के बारे में
IPL 2023: आईपीएल की हुई घर वापसी! सौरव गांगुली ने कर दिया कन्फर्म, जानें BCCI अध्यक्ष के सभी 5 घोषणाओं के बारे में

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2023 से यानी अगले साल से अपने पुराने फॉर्मेट (IPL Format) में खेला जाएग। कोरोना (Covid-19) महामारी से पहले आईपीएल में हिस्सा लेने वाली टीमें होम ग्राउंड (IPL Home and Away Format) और अवे (विरोधी टीम के मैदान) ग्राउंड पर मैच खेलती थीं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने आईपीएल के पुराने फॉर्मेट में लौटने के बारे में बोर्ड से मान्यता प्राप्त इकाइयों को अवगत करा दिया है।

बीसीसीआई अध्यक्ष ने महिला आईपीएल (IPL) को लेकर भी राज्य इकाइयों को पत्र लिखा है। बीसीसीआई महिला आईपीएल (Women’s IPL) के अलावा लड़कियों के अंडर-15 एकदिवसीय टूर्नामेंट का भी आयोजन करने जा रहा है। इसके साथ एक और बड़ी घोषणा हुई है कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी।

IPL 2023 के आयोजन को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट

दरअसल, भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI) IPL के आयोजन के लिए एक जिम्मेदार संस्था है। हर साल होने वाले आईपीएल से पहले बोर्ड आयोजन के स्थलों की सूचना शेयर करता है। वहीं, बोर्ड ने आईपीएल 2023 के आयोजन को लेकर भी बड़ी घोषणा की है। रिपोर्ट के अनुसार, BCCI ने यह कन्फर्म कर दिया है कि आगामी आईपीएल 2023 का आयोजन पुराने अंदाज़ में ही होगा। आईपीएल की दस टीमें अपने घरेलु मैदान पर 7 मैच खेलगी इसके बाद वो विपक्षी टीम के घरेलू मैदान पर बाकी बचे सात मैच खेलेंगी।

वे पांच प्रमुख बिंदु जिनकी सौरव गांगुली ने पुष्टि की

अगले साल से महिला आईपीएल का आयोजन।
पुरुष टी20 विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड और श्रीलंका करेंगे भारत दौरा।
आईपीएल 2023 होम और अवे फॉर्मेट में खेला जाएगा।
बीसीसीआई महिला अंडर-15 वनडे टूर्नामेंट शुरू करेगा।
मार्च 2023 में ईरानी ट्रॉफी के मुकाबले होंगे।

महिला IPL का भी प्लान

बीसीसीआई इसके अलावा अगले साल के शुरू में बहुप्रतीक्षित महिला आईपीएल का आयोजन करने की भी योजना बना रहा है। इस बारे में पीटीआई ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि महिला आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के बाद मार्च में किया जा सकता है। महिला आईपीएल के अलावा बीसीसीआई लड़कियों के अंडर-15 एक दिवसीय टूर्नामेंट को भी आयोजित करने जा रहा है। गांगुली ने 20 सितंबर को भेजे गए संदेश में कहा,

‘बीसीसीआई अभी बहुप्रतीक्षित महिला आईपीएल के आयोजन पर काम कर रहा है। इसका पहला सीजन अगले साल के शुरू में आयोजित किया जा सकता है।’