धोनी से लेकर जोस बटलर तक 8 टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले 7 चैपिंयन कप्तानों की पूरी कहानी, जानें उनका कैसा रहा सफर

By Twinkle Chaturvedi On November 14th, 2022
टी20 वर्ल्ड कप

टी20 वर्ल्ड कप (T20 WORLD CUP) 2022 की विजेता हमें मिल चुकी हैं। इंग्लैंड (ENGLAND) ने पाकिस्तान (PAKISTAN) को 5 विकटों से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया हैं। इंग्लैंड ने 12 साल बदा टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती हैं, टीम ने साल 2010 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीता था। टीम ने पिछले साल 2021 में सेमीफाइनल का सफर तय किया था लेकिन फाइनल से दूर रह गई थी। इंग्लैंड ने इस जीत से साफ किया है कि वाइट बॉल क्रिकेट में उनसे बेहतर कोई नहीं हैं।

इस जीत के सबसे बड़े हकदार जोस बटलर (JOSS BUTTLER) भी हैं जिन्होने सिर्फ 6 महीने पहले ही कप्तानी का जिम्मा उठाया और टीम को विजेता बना दिया। महेंद्र सिंह धोनी के बाद जोस बटलर ऐसे पहले कप्तान हैं जिन्होने पहले ही वर्ल्ड कप में कप्तानी करते हुए टीम को विजेता बनाया हैं। आज हम आपको 8 टी20 वर्ल्ड कप के सात चैंपियन कप्तानों की कहानी बताने वाले हैं-

यह भी पढ़े- PAK vs ENG: शाहीन की चोट ने हमें- टी20 वर्ल्ड कप फाइनल हारने के बाद बाबर आजम ने शाहीन अफरीदी की चोट को लेकर दिया बड़ा बयान

धोनी के चैंपियन बनने की कहानी

साल 2007 में ही टी20 वर्ल्ड कप की शुरूआत हुई। भारतीय टीम ने इस वर्ल्ड कप के पहले संस्करण को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपने नाम किया था। महेंद्र सिंह धोनी उस वक्त युवा थे और विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान के तौर पर अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे थे एक कम अनुभवी और शानदार खिलाड़ी ने सबको चित करते हुए टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया। धोनी की कप्तानी से ही भारत में एक नए क्रिकेट दौर का आरंभ हुआ।

यूनिस खान के चैंपियन बनने की कहानी

पाकिस्तान टम साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी लेकिन टीम को भारत ने झटका देते हुए ट्रॉफी अपने नाम कर लिया। लेकिन अगले 2 साल के बाद 2009 में पाकिस्तान ने श्रीलंका को मात देते हुए यूनिस खान की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप का पहला खिताब अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान अब तक अपना दूसरा टी20 वर्ल्ड नहीं जीत पायी हैं।

पॉल कॉलिंगवुड ने इंग्लैंड को दिलाया था पहला टी20 वर्ल्ड कप

इंग्लैंड की टीम ने अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप साल 2010 में पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में जीता था। आपको बता दें इस वर्ल्ड कप में पॉल ना ही गेंद से शानदार थे और ना ही बल्ले से लेकिन टीम ने इनकी कप्तानी में आस्ट्रेलिया को मात देकर वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया।

डेरेन सैमी के चलते चमकी थी वेस्टइंडीज की किस्मत

वेस्टइंडीज ने साल 2012 और 2016 में डेरेन सैमी की कप्तानी में पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था। डेरेन की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया था। टी20 फॉर्मेट में जिस तरीके से वेस्टइंडीज उस दौरान नजर आई थी वह काफी ज्यादा खतरनाक था लेकिन टीम से अब आगे नहीं ले जा पा रही टीम ने इस साल के टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सुपर-12 स्टेज में भी जगह नहीं बनाई।

भारत को हराकर दिनेश चांदीमल और लसिथ मलिंगा ने श्रीलंका को दिलाया था वर्ल्ड कप

श्रीलंकाई टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 में दो फाइनल हार चुकी थी जिसके बाद टीम ने साल 2014 में भारत को फाइनल में हराकर ट्रॉफी अपने नाम की। कप्तानी भले ही दिनेश चांदीमल की थी लेकिन टीम के प्रमुख गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने भारत के खिलाफ लड़ाई लड़ते हुए श्रीलंका को चैंपियन बनाया।

यह भी पढ़े- PAK vs ENG : किसी की आँखों में आंसू तो किसी ने लगाया ठुमका, वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद ख़ास अंदाज़ में इंग्लैंड ने मनाया जीत का जश्न, देखें VIDEO

ऐरॉन फिंच ने आस्ट्रेलिया को दिलाया था पहला वर्ल्ड कप

साल 2016 के बाद लंबे अंतराल के बाद साल 2021 में टी20 वर्ल्ड कप आया। यह वर्ल्ड कप कोरोना के चलते यूएई में आयोजित किया गया। ऐरॉन फिंच ने सबको चौंकाते हुए पहली बार आस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप का चैंपियन बनाया था। इस साल का वर्ल्ड कप आस्ट्रेलिया में आयोजित हुआ था लेकिन टीम इस बार सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई और इंग्लैंड के तौर पर हमें विजेता मिली।

Tags: जोस बटलर, टी20 वर्ल्ड कप 2022, पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड, महेंद्र सिंह धोनी, शाहीद अफरीदी,
Exit mobile version