एमएस धोनी की कप्तानी में खेल चुके ये 4 दिग्गज खिलाड़ी आज है दुनिया के टॉप टीमों के कोच, एक तो खुद माही को देते है कोचिंग

By Akash Ranjan On August 6th, 2022
एमएस धोनी की कप्तानी में खेल चुके ये 4 दिग्गज खिलाड़ी आज है दुनिया के टॉप टीमों के कोच, एक तो खुद माही को देते है कोचिंग

एमएस धोनी (MS Dhoni) भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपनी अनूठी कार्यनीति और रणनीतियों के साथ ‘कप्तान’ शब्द को फिर से परिभाषित किया। हर टीम को अब एमएस धोनी (MS Dhoni) जैसा कप्तान चाहिए, जो थाला की सफलता को दर्शाता है।क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में माही (MS Dhoni) ने बतौर कप्तान अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

लंबे बालों और साधारण तकनीक वाले खिलाड़ी के रूप में शुरुआत करने वाले धोनी ने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तान बनकर दुनिया के लिए एक मिसाल कायम की है। उन्होंने (MS Dhoni) अपने टीम के हर खिलाड़ी को आजमाया और उनसे बेस्ट निकलवाया।

यही वजह है कि धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में खेलने वाले खिलाड़ी वर्ल्ड क्रिकेट में मुकाम हासिल कर चुके हैं। वहीं, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्होंने धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में खेला और अब वह कोच बन चुके हैं। आज हम इस आर्टिकल में ऐसे ही 4 खिलाड़ियों के बारे में बात करने वाले हैं।

एमएस धोनी की कप्तानी में खेलने वाले ये 4 खिलाड़ी आज बन चुके हैं कोच

स्टीफन फ्लेमिंग

स्टीफन फ्लेमिंग

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) की कोचिंग दुनियाभर में काफी मशहूर है। उनकी रणनीति और खेल की समझ से हर कोई प्रभावित है। स्टीफन अपने देश न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। फ्लेमिंग ने अपनी कप्तानी में 2000 में आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी भी जीती थी।

लेकिन स्टीफन फ्लेमिंग ने साल 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में बतौर बल्लेबाज अपना योगदान दिया है। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की, हालांकि उन्होंने चेन्नई के साथ केवल 10 मैच खेले, जिसमें उनके नाम 196 रन हैं। 2009 में टीम छोड़ने के बाद वे छह साल तक चेन्नई के मुख्य कोच रहे। इतना ही नहीं, जब टीम पर दो साल का प्रतिबंध लगा था, उसके बाद 2018 में उन्होंने फिर से टीम के कोच के रूप में वापसी की।

ब्रेंडन मैकुलम

ब्रेंडन मैकुलम

कीवी टीम के मजबूत सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का हिस्सा रहते हुए महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में आईपीएल (IPL) में खेल चुके हैं। हालांकि ब्रेंडन मैकुलम ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की तरफ से खेलते हुए की थी।

इस बड़ी लीग के पहले मैच में इस बल्लेबाज ने 158 रनों की पारी खेलकर शानदार शुरुआत की। ब्रेंडन मैकुलम 2014 से 2015 तक चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा थे। एक खिलाड़ी के रूप में आईपीएल से हटने के बाद 2019 में मैकुलम को कैरेबियन लीग टीमों त्रिनिदाद नाइट राइडर्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का कोच बनाया गया था। उनकी कोचिंग का ही नतीजा था कि त्रिनिदाद ने 2020 में अपना चौथा सीपीएल खिताब जीता।

लक्ष्मीपति बालाजी

लक्ष्मीपति बालाजी

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी (Lakshmipathy Balaji) लंबे समय से भारतीय तेज गेंदबाजी इकाई का अहम हिस्सा रहे हैं। गेंदबाज 8 टेस्ट और 30 वनडे मैच में टीम इंडिया का हिस्सा रहे। इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा होने के नाते, बालाजी महेंद्र सिंह धोनी (एमएस धोनी) की कप्तानी में खेल चुके हैं। अपने आईपीएल करियर में बालाजी ने 73 मैचों में 76 विकेट लिए।

न केवल एक खिलाड़ी बल्कि एक कोच के रूप में भी एमएस धोनी की कप्तानी में खेलने वाले बालाजी ने क्रिकेट में अपना योगदान दिया है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3 जनवरी 2017 को अपना गेंदबाजी कोच नियुक्त किया और फिर बाद में 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें अपना गेंदबाजी कोच बनाया। वर्तमान में, बालाजी महेंद्र सिंह धोनी (एमएस धोनी) के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम के गेंदबाजी कोच हैं। बता दें कि दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज ने सीएसके के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल में खेला।

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो एमएस धोनी की कप्तान में खेल चुके हैं। राहुल को टीम की कोचिंग तब सौंपी गई थी जब विराट कोहली (Virat Kohli) कप्तान थे। जब शुरुआत में राहुल ने टीम इंडिया की कमान संभाली थी, तब भारत को जीत कम, हार का दीदार ज्यादा करना पड़ा, खासकर विदेशी जमीन पर।

जिसके बाद ये कयास लगाए जाने लगे राहुल अपने रोल में अब तक खुद को साबित नहीं कर सके हैं और फैंस उन्हें कोचिंग से हटाने की मांग करने लगे। लेकिन जब से विराट ने कप्तानी छोड़ी और रोहित के हाथों में कप्तानी गई, तब राहुल ने सबको साबित किया कि वह इस रोल में पूरी तरह से फिट हैं। राहुल की कोचिंग में अब टीम इंडिया लगातार सीरीज जीत रही है। राहुल द्रविड़ 17 नवंबर 2021 को टीम इंडिया के हेड कोच बने थे।

Tags: एमएस धोनी, ब्रेंडन मैकुलम, राहुल द्रविड़, लक्ष्मीपति बालाजी, स्टीफन फ्लेमिंग,
Exit mobile version