भारतीय टीम का कप्तान रह चुका ये खिलाड़ी साउथ अफ्रीका टी20 लीग में रहा अनसोल्ड, किसी भी टीम ने नहीं खेला दांव
भारतीय टीम का कप्तान रह चुका ये खिलाड़ी साउथ अफ्रीका टी20 लीग में रहा अनसोल्ड, किसी भी टीम ने नहीं खेला दांव

साउथ अफ्रीका टी20 लीग (SA T20 League) के लिए बीते सोमवार खिलाड़ियों की नीलामी की गई ऑक्शन में कई सारे खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया, लेकिन कई नामचीन खिलाड़ियों को अनसोल्ड ही रखा गया। इसी में भारत के इस खिलाड़ी जो की अंडर-19 टीम में धमाल कर चुके हैं। उनको जगह नहीं मिली। भारतीय टीम में जगह ना मिलने के बाद संन्यास लेकर ये लीग खेलने के लिए वह निकल पड़े हैं, लेकिन अब साउथ अफ्रीका लीग में भी ये खिलाड़ी अनसोल्ड ही रह गए।

कई खिलाड़ी अनसोल्ड रहे हैं। इसमें उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) का नाम भी शामिल है। ये खिलाड़ी बहुत प्रतिभाशाली हैं लेकिन मौका ना मिल पाने के बाद खिलाड़ी ने यह फैसला किया था।

इकलौते भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने नीलामी में हिस्सा लिया

अफ्रीका t20 में भारतीय क्रिकेटर के तौर पर उन्मुक्त चंद इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने नीलामी में हिस्सा लिया। लेकिन किसी भी टीम ने खिलाड़ी को खरीदा नहीं। यह बात है अलग रही जबकि खिलाड़ी ने पिछले साल बिग बैश लीग में अच्छा खेला था।

उनके अलावा अफ़्रीका के कप्तान बाबूमा वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर रोस्टर चेंज, रॉस टेलर और दिनेश चांदीमल के साथ बाकी खिलाड़ी टीम द्वारा नहीं चुने गए। साउथ अफ्रीका के सबसे महंगे खिलाड़ी ट्रिस्टन स्टब्स थे, जिनको सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने 92 लाख रैंड में अपने साथ जोड़ा।

अंडर-19 विश्व कप में उन्मुक्त का बड़ा हाथ

ज्ञात हो कि उन्मुक्त चंद भारतीय क्रिकेट टीम को अंडर-19 विश्व कप फाइनल मैच में खिलाड़ी ने 130 गेंद पर 111 रन बनाए थे, जिसमें 7 चौके और 6 छक्के शामिल थे लेकिन खिलाड़ी को भारतीय टीम में मौका नहीं मिला जिसके बाद उन्होंने 13 अगस्त 2021 को संन्यास लिया।

इस तरह नीलामी में पहुंचे उन्मुक्त

बीसीसीआई की तरफ से भारतीय खिलाड़ी पर विदेशी लीग खेलने के लिए भी परमिशन नहीं है यहां तक कि आईपीएल के भारतीय खिलाड़ी को भी अन्य किसी लीग में खेलने की परमिशन नहीं दी जाती है।

उन्मुक्त चंद किस तरह के अन्य टीम का हिस्सा है इसका जवाब यह है कि अगर कोई भारतीय खिलाड़ी विदेशी लीग में खेलना चाहता है तो फिर भारतीय टीम में मौका नहीं मिलेगा जिसके साथ ही उसे आईपीएल को भी छोड़ना पड़ेगा। जिसके बाद अब खिलाड़ी ने नेशनल टीम और आईपीएल को हमेशा के लिए अलविदा बोल कर विदेशी टीम का दामन थाम लिया।

इसे भी पढ़ें –मां हेजल की गोद में नजर आया Yuvraj Singh का बेटा ओरियन, वायरल हो रहा क्यूट वीडियो