T20 WORLD CUP: भारत का गेम बजाने के पीछे तुली हुई हैं पाकिस्तान, बांग्लादेश को हराने के बाद भी भारत वर्ल्ड कप से हो सकती हैं बाहर

By Twinkle Chaturvedi On November 3rd, 2022
भारत

भारतः टी20 वर्ल्ड कप (T20 WORLD CUP) 2022 इस वक्त बेहद रोमांचक मोड़ पर है। सुपर-12 लगभग खत्म होने को आया हैं लेकिन अब तक सेमीफाइनल की टॉप-4 टीमें पक्की नहीं हुई है। टीमों के बीच जंग इस तरह से जारी हैं कि अंत तक कोई भी बाजी मार सकता है। वर्ल्ड कप में भारत (INDIA) ने पिछले मुकाबला बांग्लादेश (BANLGLADESH) के खिलाफ पांच रनों से जीता

इस जीत के साथ भारत पाइंट्स टेबल में नंबर-1 स्थान पर तो आ गई है, लेकिन भारत का टॉप-4 में जाने का समीकरण पाकिस्तान के ऊपर टिका हुआ है। पाकिस्तान (PAKISTAN) भारत के रास्ते का रोड़ा बन चुकी है, अब पाक की हार जीत के सहारे टीम इंडिया का किस्मत निर्भर करने वाला है। आइए आपको बताते हैं कि पूरा माजरा क्या है।

पाकिस्तान बनेगा भारत के गले की हड्डी

भारत ने कल बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला जीतकर 2 पाइंट अर्जित कर पाइंट्स टेबल में सबसे ऊपर स्थान पर तो पहुंच गई है लेकिन अब भी इंडिया का सेमीफाइनल में जाना तय नहीं है। पाकिस्तान ने अब तक 3 मुकाबले खेले हैं जिनमें से 1 में जीत और 2 में हार मिली है। पाकिस्तान इस वक्त ग्रुप-2 पाइंट्स टेबल में पांचवे स्थान पर है लेकिन वह इस स्थान से टीम इंडिया का काम खराब करने की फिराक पर है।

पाकिस्तान की अब यह मंशा है कि वह अगले 2 मैचों में 4 पाइंट अर्जित कर टीम इंडिया का काम खराब कर सकें। आज पाकिस्तान अपना चौथा मुकाबला पाकिस्तान के साथ खेल रही हैं, अगर वह इसमें जीत दर्ज कर लेगी तो टी20 वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर दिख सकता है। भारत के क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले ने ट्विट करते हुए लिखा हैं-

“आज शाम बड़ा गेम होने वाला हैं। अगर पाकिस्तान साऊथ अफ्रीका को हरा देता हैं और पिर बांग्लादेश को तो इंडिया को जिम्बाब्वे को हर हाल में हराना होगा, क्योंकि वो पाकिस्तान से रन रेट में पीछे रहेंगे।”

https://twitter.com/bhogleharsha/status/1588010208319533056?s=20&t=k9IzqcXNvfNPckCR8aNJOQ

इस तरह से पाकिस्तान जा सकती हैं टॉप4 में

पाकिस्तान की स्थिति इस वक्त टीम इंडिया से खराब है क्योंकि हमारे पास 6 पाइंट हैं और पाकिस्तान 2 पाइंट के साथ हैं। पाकिस्तान को सेमीफाइनल में जाने के लिए अपने दोनों मुकाबले जीतने पड़ेंगे साथ ही यह दुआ भी करनी पड़ेगी कि भारत जिम्बाब्वे से हार जाए। अगर इंडिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत दर्ज कर ली तो फिर पाकिस्तान का पत्ता कट जाएगा।

अगर बारिश के चलते इंडिया और जिम्बाब्वे का मैच रद्द होता है तो भारत को 1 अंक मिल जाएगा जिसके चलते टीम इंडिया तब भी 7 अंकों के साथ प्रवेश कर जाएगी।  अगर भारत हार जाती हैं और पाकिस्तान अपने दोनों मुकाबले जीत जाती है तो रन रेट पाक का टीम इंडिया से बेहतर होगा और पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

Tags: टी20 वर्ल्ड कप 2022, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, पाकिस्तान बनाम साऊथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम,
Exit mobile version