IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में कप्तान रोहित शर्मा करेंगे ये 3 बड़े बदलाव, सीरीज के साथ अब नंबर 1 की कुर्सी भी है दांव पर
IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में कप्तान रोहित शर्मा करेंगे ये 3 बड़े बदलाव, सीरीज के साथ अब नंबर 1 की कुर्सी भी है दांव पर

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 3 मैचों की रोमांचक टी20 सीरीज़ का आग़ाज़ बीते 20 सितंबर से हो चुका है. जिसके पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने मेज़बान टीम इंडिया (Team India ) को मोहाली में 4 विकेट से हरा दिया था। वहीं अब सीरीज़ का दूसरा मुकाबला 23 सितंबर को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (Vidarbha Cricket Association Stadium Nagpur) में खेला जाएगा। जोकि भारत के लिए डू और डाई मुकाबला साबित होने वाला है।

भारत यह मुकाबला किसी भी हाल में जीतकर सीरीज़ में बना रहना चाहेगी, जबकि दूसरी ओर कंगारू सीरीज़ का दूसरा मुकाबला भी जीतकर श्रृंखला अपने नाम करना चाहेंगे। तो आइये ऐसे में जानते हैं कि भारत-ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच होने वाले इस रोमांच में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपनी प्लेइंग-XI में वो कौनसे 3 बड़े बदलाव कर सकते है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित कर सकते हैं ये 3 बदलाव

मोहाली में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में 200 का आंकड़ा पार करने के बावजूद टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा, इसकी एकमात्र वजह भारत की खराब गेंदबाजी और फील्डिंग रही। केवल अक्षर पटल को छोड़कर सभी गेंदबाजों ने 10 से ज्यादा इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी की। इस खराब प्रदर्शन के बाद अब नागपुर में होने वाले दूसरे मुकाबले के लिए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Karthik) टीम इंडिया में तीन खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं, और ये तीन खिलाड़ी कौन है चलिए जानते हैं।

युजवेंद्र चहल की जगह रविचंद्रन अश्विन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में युजवेंद्र चहल ने बहुत ही खराब खेल दिखाया। वह टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े बोझ साबित हुए। उन्होंने अपने 3.2 ओवर में 42 रन दिए और सिर्फ एक ही विकेट हासिल कर सके। उनके खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने खूब रन लुटाए। वह टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी साबित हुए हैं। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा उनकी जगह रविचंद्रन अश्विन की वापसी करवा सकते हैं।

रविचंद्रन अश्विन बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उनकी गेंदों को खेलना किसी के लिए भी खेलना आसान नहीं है। जब वह अपनी लय में हों तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। टी20 क्रिकेट में उनके चार ओवर बहुत ही मायने रखते हैं। रविचंद्रन अश्विन कैरम बॉल बहुत ही अच्छी फेंकते हैं। बल्लेबाज उनकी गेंदों को जल्दी समझ नहीं पाता है और आउट हो जाता है।

हर्षल पटेल की जगह जसप्रीत बुमराह

मोहाली में खेले गए पहले मुकाबले में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर जमकर रन लुटाए। उन्होंने पूरे 4 ओवर गेंदबाजी करते हुए 49 रन लुटा दिए और इस दौरान उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Karthik) ने 18वें ओवर में गेंद हर्षल पटेल के हाथों में थमाई लेकिन हर्षल मौके का फायदा नहीं उठा पाए और इस ओवर में कुल 22 रन दे बैठे।

उनकी इस ओवर में मैथ्यू वेड ने 2 छक्कों के साथ 3 रन और टिम डेविड ने एक छक्के के साथ 1 रन बनाए थे। इतनी महंगी गेंदबाजी के बाद नागपुर में खेले जाने वाले टी20 मुकाबले में उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। साथ ही यॉर्कर एक्सपर्ट जसप्रीत बुमराह की दूसरे मुकाबले में वापसी की उम्मीद की जा रही है जिस वजह से टीम से हर्षल पटेल की छुट्टी होना तो लगभग तय ही है।

उमेश यादव की जगह दीपक चाहर

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में उमेश यादव ने बहुत ही खराब खेल दिखाया। वह टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े बोझ साबित हुए। उन्होंने अपने मात्र 2 ओवर में 27 रन दिए और दो विकेट हासिल कर सके। उनके खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने खूब रन लुटाए। वह टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी साबित हुए हैं। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा उनकी जगह दीपक चाहर की वापसी करवा सकते हैं।

दूसरे टी-20 मुकाबले के लिए ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान),केएल राहुल ,विराट कोहली सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर),अक्षर पटेल,आर अश्विन, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।