Harmanpreet Kaur ने शतक जड़कर लगा दी रिकॉर्ड्स की लाइन, जानिए क्या रही इस मैच की 10 मुख्य बातेंबल्ले ने की उठापटक, ये रही मैच की 10 मुख्य बातें
Harmanpreet Kaur ने शतक जड़कर लगा दी रिकॉर्ड्स की लाइन, जानिए क्या रही इस मैच की 10 मुख्य बातें

23 साल बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीतने के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम के इस प्रयास को कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने सार्थक किया और एक विस्फोटक पारी खेली। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में भारतीय टीम के कैप्टन हरमनप्रीत कौर ने 143 रनों की पारी खेली और इसके दम पर भारतीय टीम ने 5 विकेट पर 333 रन बनाए। हरमनप्रीत और भारतीय टीम ने एक पारी के दम पर बहुत से रिकॉर्ड पीछे कर दिए।

यह रही पारी की सबसे बड़ी मुख्य 10 बातें

वनडे में हरमनप्रीत कौर के बल्ले से रनों की बरसात हुई और भारतीय पारी की बड़ी बातों पर आइए एक नजर डालते हैं।

– 50 ओवरों में भारत ने 333 रन बनाए। यह केवल चौथा मौका है। जब भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट में 300 का आंकड़ा पार कर लिया है। इसमें दो बार ही प्रदर्शन इसी साल हुआ। इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्ल्ड कप में 317 रन बनाए गए थे।

– भारत का वनडे इंग्लैंड के खिलाफ यह सबसे बड़ा स्कोर है। यही नहीं इंग्लैंड में भी भारत का यह इसको बड़ा ODI स्कोर साबित हुआ।इससे पहले इंग्लैंड में आया था।

– इसी के साथ ही हरमनप्रीत कौर ने भारत के लिए ODI में सबसे ज्यादा शतक लगाए। उन्होंने दूसरे नंबर पर मौजूद स्मृति मंदाना की बराबरी कर ली है।

– 143 नाबाद रनों की पारी के साथ हरमनप्रीत इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में सबसे बड़े स्कोर का 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। उनके पहले 1996 में ऑस्ट्रेलिया की डेबी हॉकली ने 117 रन बनाए थे।

– 143 रनों का बड़ा स्कोर हरमनप्रीत कौर ने बनाया। उन्होंने किसी भी बल्लेबाज का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया है ऑस्ट्रेलिया के नाम पर रिकॉर्ड है जिन्होंने 1 साल विश्वकप फाइनल में 170 रन बनाए थे।

– दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर हरमनप्रीत कौर ने 24 गेंदों में 71 रन की साझेदारी की मतलब की दोनों ने 17. 75 रन प्रति ओवर की दर से बनाएं। जो महिला ओडीआई में 50 से अधिक रनों की की साझेदारी से बनाए।

– हरमनप्रीत इंग्लैंड के खिलाफ 1 से अधिक शतक लगाने वाली भारत की पहली बल्लेबाज बनी। उन्होंने इससे पहले 2013 में मुंबई में 107 रनों की पारी खेली थी।

– हरमनप्रीत के अलावा युवा बल्लेबाज हरलीन देओल के लिए भी गेम मैच बहुत अच्छा था। उन्होंने ओडीआई में अपना पहला अर्धशतक लगाया। हरलीन ने 72 गेंदों में 58 रन बनाए और कप्तान कौर के साथ 213 रनों की साझेदारी की। उन्होंने पांच मैचों में कुल 45 रन बनाए।

– यही नहीं इंग्लैंड की 2 गेंदबाजों ने भी इस मैच में सबसे खराब गेंदबाजी करके अपना रिकॉर्ड बना दिया. डेब्यू कर रही 17 साल की पेसर फ्रेया कैम्प में 10 ओवर में 82 रन दिए , जो इंग्लैंड के लिए ओडीआई में सबसे खराब गेंदबाजी का रिकॉर्ड रहा, तो वही शिकार करने वाली लॉरेन बेल ने 10 ओवर में 79 रन खर्चे।

इसे भी पढ़ें – ICC T20 RANKING: गरजते बल्ले से स्मृति मंधाना ने छूआ आसमान, वहीं भारतीय महिला गेंदबाजों का भी छाया जलवा, जानें ताज़ा रैकिंग