क्रिकेट की दुनिया के 4 सबसे बेईमान खिलाड़ी, जिनकी हरकतें हो गयी थी कैमरे में रिकॉर्ड!, इनमें शामिल सभी खिलाड़ी दिग्गज

By Satyodaya Media On April 26th, 2022
क्रिकेट की दुनिया के 4 सबसे बेईमान खिलाड़ी, जिनकी हरकतें हो गयी थी कैमरे में रिकॉर्ड!, इनमें शामिल सभी खिलाड़ी दिग्गज

क्रिकेट में हर खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के बदौलत अपनी टीम को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश करते हैं। बल्लेबाज अपनी बल्लेबाजी के दम पर तो वही गेंदबाज अपनी गेंदबाजी के दम पर अपनी टीम को जीत दिलाने का प्रयत्न करता है।इस खेल में सभी खिलाड़ी अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करते हैं। वैसे तो खेल के दौरान खिलाड़ी पूरी ईमानदारी के साथ खेलते नजर आते हैं लेकिन कई बार देखा गया है कि खिलाड़ी मैच को जीतने के लिए मैदान में सबकुछ करने को तैयार रहते हैं।

कुछ खिलाड़ी इसमें खेल भावना के विपरीत बेईमानी करने लगते हैं| लेकिन वह क्रिकेट की तीसरी आंख कहे जाने वाले कैमरा से नहीं बच पाते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे जिन्होंने क्रिकेट ग्राउंड सबसे ज्यादा बेईमानी की है। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ क्रिकेटर्स के बारे में-

क्रिकेट के 4 दिग्गज प्लेयर्स जिन्होंने सरेआम की थी बेईमानी !

रिकी पोंटिंग –

क्रिकेट में अगर बेईमानी की बात आती है तो इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम का नाम सबसे पहले आता है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के इतिहास पर एक बार नजर डालें तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शुरू से ही बेईमानी करते नजर आए हैं। ऐसा ही एक मामला तब सामने आया जब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग भी ऐसा कुछ करते हुए नजर आये।

दरअसल वर्ष 2007–08 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए गई थी जहां पर सिडनी टेस्ट के दौरान सौरव गांगुली का कैच माइकल क्लार्क द्वारा लिया गया, जो की अच्छी तरह से नहीं पकड़ा गया था। लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने अंपायर को आउट का इशारा दिया और अंपायर ने भी आउट करार दिया| हालांकि इसके बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग हंसते हुए नजर आए और उनकी यह बेईमानी कैमरे में कैद हो गई।

शाहिद अफरीदी –

वर्ष 2010 में पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ के अनुपस्थिति में टीम की कमान शाहिद अफरीदी को सौंप दी गयी थी| ऑस्ट्रेलिया टीम को 2010 में ही एक मैच में पाकिस्तान से 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, जिसमें शाहिद अफरीदी ने टीम को जीत दिलाने के लिए अलग ही तरीका खोज लिया था। शाहिद अफरीदी ने राणा नावेद उल हसन को गेंद थमाने से पहले गेंद को दांत से काटा और उन्होंने यह काम मैच के दौरान दो बार किया, जिससे उन्हें आईसीसी के द्वारा दोषी करार दिया गया और T20 खेलने से मना कर दिया गया था।

माइकल क्लार्क –

माइकल क्लार्क

 

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी की तरह ही पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क भी बेईमानी करते हुए रंगे हाथों पकड़ाएं थे । दरसल यह बात 2008 की है जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे सिडनी टेस्ट में क्लार्क बल्लेबाजी कर रहे थे।

अनिल कुंबले की गेंद पर राहुल द्रविड़ ने स्लिप में उनका कैच पकड़ा इसके बावजूद भी क्लार्क मैदान छोड़ने का नाम नहीं ले रहे थे लेकिन फिर बाद में अंपायर के आउट देने के बाद उन्हें इशारा किया तब उन्हें ग्राउंड से बाहर जाना पड़ा। यहीं नहीं भारतीय पारी के दौरान जब सौरव गांगुली बल्लेबाजी कर रहे थे तो पूर्व कप्तान क्लार्क ने ही उनका कैच जमीन पर लगने के बाद पकड़ा था लेकिन फिर भी सौरव गांगुली को आउट करार दिया गया था।

अहमद शहजाद –

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद भी सरेआम बेईमानी करते कैमरे में कैद हो गए थे। साल 2015 में पाकिस्तान ने श्रीलंका का दौरा किया था, जहां श्रीलंकाई बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने का कैच अहमद शहजाद द्वारा लिया गया, जो कि जमीन से टकरा गई थी। इसे अहमद शहजाद ने अपने कोहनी से लेने की कोशिश की थी जिससे कि सभी को लगे कि उन्होंने मुश्किल कैच पकड़ लिया हैं।

Tags: