यूपी में जीत के झंडे गाड़ रही BJP, जानिए सरकार बनने के बाद जनता को क्या- क्या होने वाले हैं फायदे

By SM MEDIA On March 10th, 2022
BJP

यूपी समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम(up assembly election result) के नतीजे आने में महज कुछ घंटों की देरी और है. हालांकि यूपी के अभी तक के चुनाव रुझानों में भाजपा एक बार फिर से यूपी में बहुमत की सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी(bjp) ने सपा के मुकाबले काफी बड़ी बढ़त हासिल की है. पहले चरण के वोटिंग से पहले बीजेपी व सपा ने घोषणा पत्र(manifesto) जारी करते हुए जनता से कई मनमोहने वाले वादे किए थे. जनता को पार्टियों ने कई मुफ्त सौगात देने का वादा किया था. ऐसे में चलिए जानते हैं यूपी में जीत का परचम लहराने के बाद BJP को कौन- कौन से वादे पूरे करने होंगे.

किसानों को फ्री बिजली

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में सरकार बनने के बाद 5 साल तक सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने का वादा किया है. BJP ने सरकार बनने पर गन्ना भुगतान 14 दिन के भीतर कराने भी वादा किया है. वहीं अगर देरी होती है तो उस पर ब्याज दिया जाएगा.

पेंशन में इजाफा

BJP ने विधवा और निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन को बढ़ाकर प्रतिमाह 1500 रुपए करने का फैसला किया है. अभी 1000 रुपए प्रति माह पेंशन दी जाती थी.

गरीब बेटियों को शादी के लिए दी जाएगी सहायता

सीएम कन्या सुमंगला योजना के तहत वित्तीय सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपए किया जाएगा. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह अनुदान योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों को विवाह के लिए 1 लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी.

फ्री सिलेंडर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को होली और दीपावली पर 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर भी दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:“मेरी पत्नी सुंदर है मैं कांड करता हूं” सपा विधायक Amitabh Bajpai ने लाइव टीवी पर पार की बेशर्मी की सारी हदें 

मुफ्त यात्रा

60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी.

लड़कियों को मिलेगी फ्री स्कूटी

BJP ने कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रानी लक्ष्मी बाई योजना के तहत फ्री स्कूटी देने का वादा किया है.

रोजगार की व्यवस्था

बीजेपी ने 5 सालों में 3 करोड़ से अधिक रोजगार देने का दावा करते हुए अगले पांच साल में हर परिवार में कम से कम एक रोजगार और स्वरोजगार का अवसर दिया जाएगा.

फ्री कोचिंग

अभ्युदय योजना के अंतर्गत यूपीएससी, यूपीपीएससी, एनडीए, सीडीएस, जेईई, एनआईआईटी, टीईटी, क्लैट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए इच्छुक युवाओं को मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जाएगी।

मिलेगा स्मार्टफोन व टैबलेट

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत 2 करोड़ टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जाएंगे

Tags: भाजपा,
Exit mobile version