CWG 2022: 8 मेडल भारत ने एथलेटिक्स में किये अपने नाम, विदेश में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

By Satyodaya On August 9th, 2022
CWG 2022: 8 मेडल भारत ने एथलेटिक्स में किये अपने नाम, विदेश में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में इन दिनों भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन कर दिखाया है । भारत के धुरंधर खिलाड़ियों ने भारत को 8 मेडल दिलाये है। पुरुष ट्राई जंप एल्डोस पाॅल की अगुवाई में भारत ने पहले दो स्थान पर कब्जा जमा कर इतिहास रच दिया है। रविवार के दिन भारत ने 4 मेडल अपने नाम किए हैं। भारत ने आधे घंटे के भीतर यह कारनामा कर दिखाया है। हालांकि आपको बता नीरज चोपड़ा ने इस गेम्स में हिस्सा नहीं लिया था। लेकिन भारत के धुरंधर खिलाड़ियों ने इस बार बेहतरीन प्रदर्शन करने मेडल को अपने नाम कर लिया है। आइए जानते हैं किन 8 खिलाड़ियों ने भारत को मेडल दिलाया है।

प्रियंका गोस्वामी

प्रियंका गोस्वामी ने 10,000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया है प्रियंका गोस्वामी ने यह कारनामा 43:38.83 मिनट में करके दिखाया है।

अब्दुल्ला अबूबाकर

केरल के एथलीट अब्दुल्ला अबूबाकर ने सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया है। उन्होंने 17.02 मीटर के मीटर में दूसरा स्थान पा लिया है। इससे पहले ट्राई जंप में 1970 और 1974 में ब्रॉन्ज मेडल सिल्वर मेडल जीता गया था उसके बाद 2010 से 2014 में तीसरे स्थान पर है यह दोनों खिलाड़ी रहते हैं।

अनु रानी

भारत की भला फेक बेहतरीन खिलाड़ी अनु रानी ने ब्राॅन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है । अनु रानी ने यह कारनामा 60 मीटर दूरी भाला फेंक कर कर दिखाया है तीसरा स्थान पाकर देश का नाम गर्व से ऊंचा किया है। इससे पहले 2014 में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड कोस्ट में मेडल जीते थे।

संदीप कुमार

भारत के संदीप कुमार ने पुरुषों की 10,000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है। यह कारनामा इन्होंने 38:49.21 मिनट में कर दिखाया है वही आपको बता दें इस स्पर्धा में एक अन्य भारतीय अमित खत्री सत्र के सर्वश्रेष्ठ समय 43:04.97 से नौवें स्थान पर रहे हैं।

मुरली श्री शंकर

पुरुष लॉन्ग जंप प्रतियोगिता में भारत के मुरली श्री शंकर ने भी बेहतरी प्रदर्शन किया है। इन्होंने प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया है इन्होंने पांचवें प्रयास में 8.08 मीटर के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम क्या है।

एल्डोस पॉल

पुरुष हाई जंप इवेंट में दूसरे स्थान पर रहने वाले एल्डोस पाॅल ने गोल्ड जीतने वाले छठे भारतीय एथलीट हो गए हैं। इन्होंने तीसरे प्रयास में 17.03 मीटर की दूरी तय करके देश को गोल्ड मेडल दिलाया है।

तेजस्विन शंकर

हाई जंप इवेंट में तेजस्विन शंकर ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारी शंकर ने 2.22 मीटर की कूद लगाई है और यह मेडल अपने नाम कर लिया है।

अविनाश साबले

पुरुष लंबी दूरी स्पर्धा में 3000 कल की दूरी तय करके सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया है। साबले ने यह कारनामा8:11.20 सेकेंडरी समय निकालकर 8:12.48 सेकंड में अपना राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ दिया है।

Read More-Asia Cup 2022 में भारतीय टीम पाकिस्तान को नहीं बल्कि इस टीम को नहीं लेना चाहिए हल्के में, दो बार टीम इंडिया का तोड़ चुकी है सपना

Tags: अनु रानी, अब्दुल्ला अबूबाकर, अविनाश साबले, तेजस्विन शंकर, प्रियंका गोस्वामी, मुरली श्री शंकर, संदीप कुमार,
Exit mobile version