Oscar Award में शामिल हुई ये गुजराती फिल्म, बीते 10 सालों में इस लिस्ट में शामिल हुई ये दस फिल्में

By Satyodaya On October 20th, 2022
Oscar Award में शामिल हुई ये गुजराती फिल्म, बीते सालों में इस लिस्ट में शामिल ये फिल्में

ऑस्कर अवार्ड (Oscar Award) पर सबकी निगाहें बनी रहती है। इस बार भारत की ओर से गुजराती भाषा की फिल्म ‘छेलो शो’ को ऑस्कर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है। फिलहाल इस साल कश्मीर फाइल्स, आरआरआर जैसी बड़ी फिल्म ने काफी सफलता प्राप्त की हैं और उनसे भी उम्मीदें लगाई गई थीं। बता दें कि बीते साल के साथ बाकी भारतीय भाषाओं की फिल्मों को उनकी अच्छी कहानी और फिल्मांकन के आधार पर ऑस्कर के लिए भारत की तरफ से नामांकित किया गया है।

बीते 10 सालों में इन फिल्मों को मिली एंट्री

अगर बीते 10 सालों की हिंदी फिल्मों के बारे में बात करें, तो साल 2017 में राजकुमार राव की फिल्म न्यूटन को विदेशी भाषा में सबसे अच्छी फिल्म के लिए ऑस्कर के लिए ऑफिशियल एंट्री मिली थी, तो वहीं 2019 में रणवीर सिंह की फिल्म गली बॉय को ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था। रणबीर की फिल्म को बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म की कैटेगरी में रख कर सम्मानित किया गया।

ये रही तमिल भाषा की बेस्ट फिल्म

इसके अलावा 2021 में तमिल भाषा की भी सबसे अच्छी फिल्म ‘पेबल्स’ है बल्कि को ऑस्कर के लिए भेजा गया था। मलयालम भाषा की फिल्म जल्लीकट्टू जो कि 2020 में आई थी। 2018 में असमिया भाषा की फिल्म विलेज रॉकस्टार हिंदी और अंग्रेजी भाषा में रिलीज हुई थी । यह फिल्म में भारत की ओर से ऑस्कर में नामांकित की गई थी साल 2014 में नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म लायर्स डाइस और 2013 में फिल्म द गुड रोड को ऑस्कर के लिए भारत की तरफ से भेजा गया था।

इसे भी पढ़ें-Salman Khan को Bigg Boss की इस कंटेस्टेंट ने बताया अपना पति, खुद कर दिया टीवी पर खुलासा

Tags: 'छेलो शो', ऑस्कर अवार्ड, गली बॉय,
Exit mobile version