टी20 और वनडे के बाद अब टीम इंडिया टेस्ट में भी बन सकती हैं नंबर 1, आईसीसी ट्रॉफी के भी करीब जायेगी रोहित शर्मा की टीम

By Tanu Chaturvedi On January 31st, 2023
टेस्ट सीरीज (टीम इंडिया)

टीम इंडिया वनडे मैच में नंबर वन बन चुकी है। अगर टीम इंडिया के खिलाड़ी वनडे सीरीज के साथ ही टी20 सीरीज जीत जाते हैं, तो टी20 सीरीज में नंबर वन टीम बनकर सामने आ सकते हैं। अगले महीने टीम को ऑस्ट्रेलिया के साथ टी20 सीरीज में जीत हासिल करनी होगी। तभी ये खिताब टीम इंडिया को हासिल होगा।

ऐसे बनेगी नंबर वन टीम

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के साथ टी20 सीरीज खेल रही है। इस सीरीज में टीम इंडिया को जीतने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के साथ भी जीत हासिल करनी होगी। ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ भारत को मेजबानी टीम की तरह चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेलनी है, अगर टीम इंडिया इसे जीत जाती है तो टी20 मैच में दुनिया की नंबर वन टीम बन जाएगी।

दरअसल, नंबर एक स्थान पर आस्ट्रेलिया टीम काबिज है जिसके 126 रेटिंग अंक है। आस्ट्रेलिया के बाद दूसरे नंबर पर भारतीय टीम मौजूद हैं। जिसके 115 अंक है। दोनों टीमों के बीच अंतर बहुत ज्यादा है लेकिन भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतकर इस अंतर को कम कर सकती है साथ ही भारतीय टीम रैकिंग में नंबर 1 का ताज भी हासिल कर सकती है।

फाइनल में पहुंच सकती है ये टीम

अगर इंडिया ये मैच जीतेगी तो नंबर वन बन जाएगी लेकिन इस सीरीज से तय होगा कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली टीमें कौन सी हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस समय अंक तालिका में पहले स्थान पर आस्ट्रेलिया की टीम है, टीम ऑस्ट्रेलिया ने लगभग फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इसके बाद दूसरे स्थान पर भारतीय टीम है,  तीसरे और चौथे स्थान पर क्रमशः श्रीलंका और साउथ अफ्रीका की टीमें हैं। आपको बता दें कि बाकि 6 टीमें इस रेस से बाहर हो चुकी हैं। अगर टीम इंडिया ये सीरीज जीतेगी, तो फाइनल में शामिल हो जाएगी।

 

Tags: ऑस्ट्रेलिया, टीम इंडिया, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप,
Exit mobile version