विराट कोहली ने एक बार फिर तोड़ा क्रिकेट के भगवान का रिकॉर्ड, इस मामले में छोड़ दिया पीछे

By Adeeba Siddiqui On January 25th, 2023
विराट कोहली

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हाल में वनडे सीरीज का अंत हुआ जिसे भारत ने पूर्ण बहुमत यानी 3–0 की बढ़त के साथ अपने नाम कर लिया. बीते दिन यानी 24 जनवरी को इंदौर में इस सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड के टीम को 90 रनों से बड़ी शिकस्त थमाई . इस करारी हार के साथ ही भारत ने सीरीज पर पूरा कब्जा करते हुए अपने नाम कर लिया.

इस मैच ने भारतीय टीम के बल्लेबाजों के साथ साथ गेंदबाजों ने अहम योगदान तो दिया ही, उनके साथ ही कुछ खिलाड़ियों द्वारा पकड़े गए कैच काफी अहम भूमिका निभा गए. भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने इस मैच में दो जबरदस्त कैच पकड़े और इसी के साथ उन्होंने पूर्ण खिलाड़ी और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के एक और पछाड़ने का काम किया.

विराट कोहली ने अपने नाम किया एक और रिकॉर्ड

भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली एक दमदार बल्लेबाज के साथ साथ एक अच्छे फील्डर भी हैं और इस बात का प्रमाण उन्होंने खुद कई बार दिया है. बीते दिन यानी 24 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में विराट कोहली भलेहि अपने बल्ले से कुछ खासा कमाल नहीं दिखा पाए और उन्होंने लंबी पारी न खेली हो. लेकिन फील्डिंग के जरिए सबको प्रभावित करते हुए विराट कोहली ने एक रिकॉर्ड अपने नाम जरूर कर लिया. भारत की ओर से अब तक सबसे अधिक कैच पकड़ने का रिकॉर्ड धाकड़ पूर्व खिलाड़ी और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम था.

लेकिन अब बीते दिन दो शानदार कैच पकड़ते हुए विराट कोहली ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है. सचिन तेंदुलकर के नाम 430 मैच में 140 कैच पकड़ने का रिकॉर्ड था, जिसे तोड़ते हुए विराट ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम कराया है और उन्होंने 271 मैचों में 141 कैच पकड़े हैं. इसी के साथ वो सबसे अधिक कैच पकड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं. हालांकि दुनिया भर के खिलाड़ियों की लिस्ट देखें तो इसमें विराट कोहली अभी पांचवे स्थान पर हैं. सूची में पहला स्थान श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी महेला जयवर्धन के नाम हैं जिन्होंने 448 मैच खेलते हुए 218 कैच पकड़े थे.

सबसे अधिक कैच लेने वाले खिलाड़ियों की सूची

1. महेला जयवर्धने – 218 कैच
2. रिकी पोंटिंग – 160 कैच
3.मोहम्मद अजहरुद्दिन – 156 कैच
4.रॉस टेलर — 142 कैच
5. विराट कोहली- 141 कैच
6. सचिन तेंदुलकर – 140 कैच

Tags: विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर,
Exit mobile version