रोहित शर्मा- विराट कोहली के अलावा इन 3 खिलाड़ियों के कप्तानी में भी खेल चुके हैं महेंद्र सिंह धोनी

By Satyodaya Media On April 15th, 2023
रोहित शर्मा- विराट कोहली के अलावा इन 3 खिलाड़ियों के कप्तानी में भी खेल चुके हैं MS DHONI

भारतीय क्रिकेट टीम को सफलता के शिखर तक पहुंचाने में अगर किसी ने अहम योगदान दिया है तो वो महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) है। धोनी की अगुवाई में भारत ने अनेकों कीर्तिमान हासिल किये हैं। खिलाड़ी ने अपने करियर की शुरुआत सौरव गांगुली के कप्तानी में किया। जिसके बाद वो भारतीय टीम के लिए राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले के कप्तानी में भी खेल चुके हैं। बता दें टी20 विश्व कप 2007 में उन्हें टीम इंडिया की कप्तानी का जिम्मा सौपा गया था।

इन्होंने लम्बे अंतराल तक भारतीय टीम का नेतृत्व किया था। बाद में कप्तानी छोड़ने के बाद उन्हें रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) और विराट कोहली के कप्तानी में खेलते हुए देखा गया है। लेकिन उसके बीच ही वो 3 अन्य कप्तानों के लिए भी खेल चुके है जिनका नाम शायद ही आपने सुना होगा। आज इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बताएँगे उन तीन कप्तानो के बारे में –

वीरेंद्र सहवाग –

 

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग (Virender Sehwag) किसी पहचान के मोहताज नहीं है। 2006 में इंग्लैंड की टीम जब भारत आई थी उस समय राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के गैरमौजूदगी में सहवाग ने कुछ मैच में बतौर कप्तान खेला था । इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भी टीम का हिस्सा थे। सहवाग ने ही भारतीय टीम के लिए पहले टी20 मैच में कप्तानी की थी।

हालाँकि बाद में जब पूर्णकालिक कप्तान की चर्चा हुई तो सबसे पहला नाम महेंद्र सिंह धोनी (MS DHONI) का आया। जिसके बाद वो टीम के कप्तान बने। सहवाग जिसके बाद कई सालों तक महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में खेलते हुए नजर आयें थे। हालाँकि 2013 में धोनी के कप्तानी के दौरान ही वीरेन्द्र सहवाग टीम से बाहर हुए और फिर वहीँ से 2015 में संन्यास लेने का फैसला कर लिया था।

सुरेश रैना –

 

अपने समय में भारतीय टीम के मध्यक्रम के प्रमुख खिलाड़ी रह चुके सुरेश रैना (Suresh Raina) के कप्तानी में भी महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने खेला हुआ है। चैंपियंस लीग टी20 (Champions league T20)2012 के दौरान स्लो ओवर रेट के कारण 2 मैच में धोनी पर कप्तानी करने के लिए बैन लगा हुआ था। इस दौरान सुरेश रैना ने टीम की कमान संभाली थी।

उस समय धोनी ने रैना के कप्तानी में भी खेला था। हालाँकि उसके बाद धोनी पर से प्रतिबन्ध हैट और टीम के कप्तान बन गए। बता दें सुरेश रैना ने आईपीएल में उसी समय चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए कप्तानी की है। जब महेंद्र सिंह धोनी (MS DHONI) चोट के कारण टीम से बाहर थे। आईपीएल (Indian Premier League) में वो चेन्नई के लिए उपकप्तान के तौर पर भी खेलते थे। गौरतलब है की वो इस बार आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं।

महेला जयवर्धने –

 

लिस्ट में आखिरी नाम श्रीलंका के दिग्गज कप्तान और बल्लेबाज महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) का है। इनके कप्तानी में भी महेंद्र सिंह धोनी ( MS Dhoni) खेल चुके हैं। उस मैच को आईसीसी (ICC) का दर्जा भी प्राप्त था। दरअसल एशिया इलेवन और रेस्ट ऑफ़ द वर्ल्ड के बीच मैच खेला जा रहा था।

जिसे अंतरराष्ट्रीय मैच का दर्जा दिया गया था। महेला जयवर्धने उस मैच में एशिया इलेवन की कप्तानी कर रहे थें। जहाँ धोनी विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम का हिस्सा थे। हालाँकि उसके बाद कभी भी धोनी महेला के कप्तानी में नहीं खेले थे।

Tags: महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग,
Exit mobile version