भारत को वर्ल्ड कप जैसे खिताब जीतने के लिए विश्व विजेता इंग्लैंड से सीखनी होगी यह 3 बातें, वरना कभी नहीं पूरा होगा सपना

By Twinkle Chaturvedi On November 15th, 2022
भारत (भुवनेश्वर कुमार)

टी20 वर्ल्ड कप (T20 WORLD CUP) 2022 में भारत (INDIA) को शानदार शुरूआत तो मिली लेकिन टीम को एक निराशाजनक अंत से संतोष करना पड़ा। टीम को सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड (ENGLAND) से 10 विकटों से हार झेलनी पड़ी। उसी इंग्लैंड ने फाइनल में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इंग्लैंड ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी हथयाई हैं जिसके चलते वाइट बॉल क्रिकेट की सबसे सफल टीम बन चुकी हैं।

इंग्लैंड ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की। भारत एक बार फिर नॉकआऊट मुकाबले में खराब प्रदर्शन के चलते बाहर हुई। इंग्लैंड ने साबित किया हैं कि वह यह वर्ल्ड कप वहीं जितवा डिजर्व करती थी आज हम आपको वह 3 बातें बताएंगे जो हर टीम को और खासकर भारत को इंग्लैंड से सीखने की जरूरत हैं।

यह भी पढ़े- आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 इंग्लैंड ने जीता लेकिन करोड़पति बनी भारतीय टीम, टीम को हुई करोड़ो का मुनाफा

1. भारत को करनी होगी ताबड़तोड़ शुरूआत

भारत इस पूरे टी20 वर्ल्ड कप में एक बार भी शानदार शुरूआत करते हुए नजर नहीं आई सेमीफाइनल जैसे मुकाबले में भी टीम धीमी बल्लेबाजी करते हुए नजर आई जो टीम के हार का कारण बना। भारत के ओपनरों के गलती के चलते मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज जबाव में आ जाते थे।

हम इंग्लैंड की बात करें तो टीम एकाद मैचों में थोड़ा चूकी हैं लेकिन इंग्लैंड ने हर मैच में ताबड़तोड़ शुरूआत की हैं। सेमीफाइनल में दोनों ओपनर के बीच 170- रनों की शानदार साझेदारी भी हमने देखी थी। ताबड़तोड़ शुरूआत के चलते ही इंग्लैंड ने ट्रॉफी अपने नाम की हैं।

2. ऑलराऊंडर खिलाड़ियों को देनी होगी तवज्जो

इंग्लैंड की टीम में हमने देखा कि नंबर-4 क्रम जहां से शुरू हुआ था वहां से लेकर नंबर-11 तक के खिलाड़ी बल्लेबाजी व गेंदबाजी में माहिर थे। बेन स्टोक्स से लेकर आदिल राशिद तक के क्रम के खिलाड़ी गेंदबाजी और बल्लेबाजी करते हैं। इंग्लैंड के पास शानदार ऑलराऊंडर खिलाड़ी थे जिसके चलते उन्हें फायदा मिलता हुआ नजर आया हैं। टीम को जब जरूरत तब खिलाड़ी विकेट और जब जरूरत तब रन बनाकर देते थे।

टीम इंडिया के पास ऑलराऊंडर के नाम सिर्फ हार्दिक पांड्या थे अक्षर पटेल भी थे लेकिन वह बल्ले व गेंद दोनों से वर्ल्ड कप में संघर्ष करते दिखे। भारत के पास ऑलराऊंडर खिलाड़ी बिल्कुल नहीं हैं। भारत को अगले वर्ल्ड कप में शानदार खेल दिखाना हैं तो टीम को ऑलराऊंडर खिलाड़ियों की खोज कर उन्हें ज्यादा मौके देनें होंगे।

3. विदेशी लीग्स में लेना होगा हिस्सा

भारतीय खिलाड़ी आईपीएल के अलावा कोई और लीग में खेलते हुए नजर नहीं आते हैं। टीम इंडिया को अगर आईसीसी खिताब का प्रबल दावेदार बनना हैं तो टीम को भारत के अलावा अन्य विदेशी लीगों में हिस्सा लेना होगा। भारत को छोड़कर बाकी देशों के खिलाड़ी दुनिया भर के क्रिकेट लीगों में खेलकर पिचों को अच्छे से जान लेते हें।

जिसका फायदा वह टूर्नामेंट में उठाते हुए नजर आते हैं। टीम इंडिया के तकरीबन काफी सारे खिलाड़ी इस बार पिच को अच्छे से समझ नहीं पाए। विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और अर्शदीप सिंह ने ही पिच को समझकर शानदार खेल दिखाया।

यह भी पढ़े- भारतीय टीम के इस खिलाड़ी का टी20 विश्व कप 2022 के बाद खत्म हो गया करियर, जल्द करेंगे सबसे बड़ा घोषणा

Tags: इंग्लैंड, टी20 वर्ल्ड कप 2022, भारतीय क्रिकेट टीम,
Exit mobile version