IPL की फीफा वर्ल्ड कप के सामने नहीं है कोई औकात, FIFA के एक मैच के टिकट से तो देख लोगे पूरा IPL

By Adeeba Siddiqui On November 29th, 2022
फीफा वर्ल्ड कप

नवंबर 18 से शुरू हुए फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फेवर दुनिया भर में चल रहा है. फुटबॉल के इस मेगा टूर्नामेंट के फाइनल 20 दिसंबर की खेला जाएगा. आपको बता दें इस साल फीफा वर्ल्ड कप क़तर में खेला जा रहा है. इस मेगा टूर्नामेंट के फाइनल के अगले ही दिन आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन है जो भी भारत के कोच्चि में आयोजित होगा.

आईपीएल 2023 का भी खुमार अभी से देखने को मिल रहा है. अब ऐसे में चलिए जानते हैं की इन दोनो टूर्नामेंट में से किस टूर्नामेंट का खुमार सबसे ज्यादा है.

दोनों टूर्नामेंट में टीम की संख्या

बात अगर आईपीएल की करें तो साल 2021 तक 8 टीमें टूर्नामेंट में हिस्सा लेती थी, मगर आईपीएल 2022 से दो नई टीमों ने अपनी जगह बनाई है. वहीं अब इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमों भाग लेती हैं. अब बात अगर फुटबॉल के टूर्नामेंट फीफा वर्ल्ड कप की करें तो इसमें साल 2022 में कुल मिला कर 22 टीमों ने हिस्सा लिया है.

ये जाहिर हैं की फुटबॉल दुनिया भर में खेला जाने वाला खेल है और फीफा वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या आईपीएल में टीमों की संख्या से काफी ज्यादा होती है. मगर अगर इन दोनो टूर्नामेंट के मैचों की बात करें तो उसमें आईपीएल आगे है. आईपीएल में कुल मिला कर 74 मैच खेले जाते हैं वहीं फीफा वर्ल्ड कप में 32 मुकाबले खेले जाते हैं.

टिकट की कीमत

बात अगर आईपीएल की करें तो आईपीएल के मुकाबले द्लेहने के लिए जहां लोगों के केवल 500 तक की कीमत चुकानी होती है तो वहीं फीफा वर्ल्ड कप के लिए कम से कम 35000 रुपयों का भारी भुगतान करना होता है.

आईपीएल की महंगी से महंगी यानी सबसे हाई अमाउंट की टिकट 40 या 50 हजार तक में आ जाती है. वहीं फीफा वर्ल्ड कप की बात करें तो इसकी एक टिकट करीबन 14 से 15 लाख तक की होती है.

दोनों टूर्नामेंट के मार्किट स्टेटस

आईपीएल के मार्केट स्टेटस की बात करें तो इसे फीफा से पीछे ही रहना पड़ता है. फीफा वर्ल्ड कप हर मामले में आईपीएल से आगे है. साल 2022 की बात करें तो आईपीएल की मार्किट वैल्यू इस साल 1.04 मिलियन डॉलर की थी. वहीं बात फीफा वर्ल्ड कप की करें तो इस साल इसकी मार्किट वैल्यू 4.06 बिलियन डॉलर की है. इन सब आंकड़ों को देखते हुए ये बात तो साफ है की फीफा वर्ल्ड कप आईपीएल से काफी आगे है.

Tags: आईपीएल, फीफा वर्ल्ड कप,
Exit mobile version