ONION PRICE: प्याज की कीमतें सातवें आसमान से हुई धड़ाम, अब मात्र इतने में मिल रहा 1 किलो, जानिए नई कीमत

By SM MEDIA On March 5th, 2022
ONION

 रूस- यूक्रेन वार(russai-ukrain war) की वजह से दुनियाभर में महंगाई अपने चरम पर है. पेट्रोल- डीजल के साथ-साथ खाने वाला तेल व दाल की कीमतें भी इन दिनों सातवें आसमान पर हैं. दाल व सरसों तेल की कीमतें(mustard oil price) जहां अपने चरम पर हैं. वहीं प्याज(onion) के दामों ने आमजन को काफी राहत पहुंचाई है. जी हां इन दिनों ONION की कीमतों में कमी आई है.

बाजार में ONION के गिरे दाम

गुजरात के सौराष्ट्र में प्याज का उत्पादन सबसे अधिक होता है. जो राज्य में प्याज की खेती का 50 फीसदी अधिक है. बता दें भावनगर के महुवा तालुका प्याज की खेती करने में सबसे आगे हैं. ऐसे में जहां सबसे ज्यादा प्याज का उत्पादन होता है वहां प्याज के भाव 50 प्रतिशत तक गिर गए. जिसके बाद अब सब्जी मंडियों में भी ONION के दाम गिरेंगे. जिसके बाद खाने का जायका बढ़ जाएगा. सभी के किचन में प्याज का इस्तेमाल खूब किया जाता है. वहीं दामों में कमी आने के बाद अब त्योहारों में और धडल्ले से इस्तेमाल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:CAULIFLOWER -टमाटर के साथ प्याज ने भी दिखाया अपना रंग, सर्दियों में बढ़े भाव

अब तक किसानों के चेहरे पर ख़ुशी लाने वाली प्याज कीमतें अब उन्ही पर हंस रही हैं. मंडी में किसानों को अब तक एक लाख का भुगतान किया जा चुका है. क्योंकि पहले कीमतों में 100 से 200 रुपये की तेजी आई थी. लेकिन अब ONION की कीमतों में गिरावट आने के बाद 500 तक अच्छे मिल रहे थे. ऐसे में रबी सीजन खत्म हो रहा है तो किसान बड़ी मात्रा में प्याज लेकर बाजार पहुँच रहे हैं.

प्याज की कीमतें मार्च में देंगी ख़ुशी

ONION के उत्पादन में किसानों को काफी खर्च करना पड़ता है. वहीं इस प्याज के भाव के खाद, बुवाई, संवारना और कटाई. सभी में काफी मेहनत लगती हैं. हालांकि इन दिनों प्याज प्रेमियों के लिए बड़ी खबर है कि इस महीने प्याज की कीमतों भारी गिरावट देखने को मिलेगी.

Tags: प्याज के भाव,
Exit mobile version